Home / Agriculture / आदित्य बेस्ट एम.एस.सी थीसिस अवार्ड-2021 से सम्मानित

आदित्य बेस्ट एम.एस.सी थीसिस अवार्ड-2021 से सम्मानित

कृषि, वानिकी और अनुप्रयुक्त विज्ञान में वैश्विक पहल पर तीसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय, देहरादून, उत्तराखंड में 17-18 अक्टूबर, 2021 को आयोजित किया गया था। यह अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन संयुक्त रूप से कृषि और पर्यावरण प्रौद्योगिकी विकास समाज, उत्तराखंड; मृदा और जल अनुसंधान संस्थान, ईरान; कृषि आधारित उद्योग के संकाय, मलेशिया; बागवानी और बागवानी कॉलेज, यांग्त्ज़ी विश्वविद्यालय, चीन; कॉर्टेवा अंतरराष्ट्रीय संगठन आदि द्वारा आयोजित किया गया था। जिसमें आदित्य को “माइकोलॉजी एंड प्लांट पैथोलॉजी” के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट और शानदार योगदान व कार्य के लिए सर्वश्रेष्ठ मास्टर थीसिस पुरस्कार-2021 से सम्मानित किया गया।

आदित्य प्रधान कृषि वैज्ञानिक, डॉ. जे. एन. भाटिया (सेवानिवृत्त, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार) के पुत्र हैं जिन्होंने डॉ. वाई. एस. परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय से प्लांट पैथोलॉजी विषय में एम.एस.सी (एग्रीकल्चर) की डिग्री की है। आदित्य ने “हिमाचल प्रदेश के उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्र के अंतर्गत ब्लू ऑयस्टर मशरूम की खेती” विषय पर डॉ. आर एस जरियाल और डॉ. कुमुद जरियाल के मार्गदर्शन में अपना शोध कार्य किया है, जिसके लिए उन्हें यह पुरस्कार मिला हैं। इससे पहले भी आदित्य कई बार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके है और उन्होंने बताया कि उन्हें अपने पिता, गुरु और परिवार के सदस्यों से माइकोलॉजी और पैथोलॉजी के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ काम करने के लिए निरंतर प्रेरणा मिलती रहती है।

Aditya-Conferred-With-Best-M.Sc-Thesis-Award-2021

+152-0152 ratings

About admin

Check Also

फसल अवशेष न जलाने के लाभ: अतिरिक्त धनोपार्जन

के.एल. दहिया1, आदित्य2 एवं जे.एन. भाटिया3 1पशु चिकित्सक, राजकीय पशु हस्पताल, हमीदपुर (कुरूक्षेत्र) हरियाणा2स्नातकोतर छात्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *